UP: अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण का कार्य हुआ तेज, फरवरी से होगा ये काम

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अयोध्या (Ayodhya) में भगवान श्रीराम के मंदिर (Ram Mandir) निर्माण का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। श्रीराम जन्मभूमि पर नींव क

आरएसएस ने कहा, भारत के स्वाभिमान और गौरव का प्रतीक होगा राम मंदिर
Ramjanmabhoomi:Shri Alok Kumar, International Working President, VHP, speaks on need for Ram Temple
UP’s biggest railway station will be built in Ayodhya, know how

up-construction-of-lord-shri-rams-temple-in-ayodhya-intensified-prshnt

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अयोध्या (Ayodhya) में भगवान श्रीराम के मंदिर (Ram Mandir) निर्माण का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। श्रीराम जन्मभूमि पर नींव की खुदाई के साथ ही भव्य मंदिर निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने सोमवार को बताया कि फरवरी से पत्थरों को लगाने का कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा। ऐसे में राममंदिर निर्माण की तिथि को लेकर लग रही अटकलों पर विराम लग गया। यहां लगातार जन्मभूमि के नीचे की मिट्टी जांच, भूमि के समतलीकरण और नींव की डिजाइन पर चर्चा की जा रही थी, लेकिन अब निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

नींव की खुदाई हुई प्रारंभ
चंपतराय ने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि की सतह के नीचे की मिट्टी की जांच तीन बार कराई गई ताकि कोई चूक न हो और विशेषज्ञों के कई जांच के बाद नींव की श्रेष्ठतम डिजाइन तैयार की है। जिसपर ट्रस्ट ने मुहर लगा दी है। अब इसी के अनुरूप नींव की खुदाई प्रारंभ कर दी गई है। चंपतराय ने स्पष्ट किया कि फरवरी से 39 माह की अवधि में मंदिर का निर्माण पूरा किए जाने का लक्ष्य है। ये समय तब तय किया गया था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया था।

इंजीनियर्स ने किया परिक्षण
हाल ही में परीक्षण में श्रीराम जन्मभूमि की सतह के नीचे भुरभुरी बालू होने की वजह से पूर्व निर्धारित नींव की डिजाइन में परिवर्तन करना पड़ा। मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एलएंडटी सहित टाटा कंसलटेंट इंजीनियर्स और आइआइटी चेन्नई, मुंबई, दिल्ली आदि संस्थाओं सहित नेशनल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञों ने अध्ययन, परीक्षण कर नींव की डिजाइन तय की है।

100 करोड़ का चंदा हुआ इकट्ठा
बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य जोरो पर है, राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए इस समय पूरे देश में जन जागरण अभियान चल रहा है। राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के साथ विश्व हिंदू परिषद (VHP) भी देश के अलग-अलग हिस्सों में जाकर चंदा इकट्ठा कर रहा है। देश मंदिर निर्माण के लिए कितना  उत्साहित है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जागृति कार्यक्रम के दो दिन के अंदर ही 100 करोड़ का चंदा इकट्ठा किया जा चुका है। इस बात की पुष्ठि रामभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने की है।

जनसंपर्क अभियान चल रहा हैै
राम मंदिर निर्माण के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ जनसंपर्क और जागरण अभियान चला रहा था। बता दें संस्था ने 27 फरबरी तक यह अभियान चलाने का प्लान बनाया है। इस दौरान यह लोग पैसे इकट्ठा करेंगे। बता दें अभियान शुरु होते ही इसमें दान की शुरुआत सबसे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दान देकर शुरुआत की थी। कोविद ने ट्रस्ट को 5 लाख रुपए का दान दिया था।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0