श्रीरामजन्मभूमि के चारों तरफ होगा विकास

Source - Amar Ujala अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि के 70 एकड़ परिसर के चारों तरफ की अयोध्या को भव्य रूप देने की कवायद तेज हो गई है। श्रीराम जन्मभूमि

अयोध्या में बनने वाला राममंदिर होगा दिव्य और भव्य, संघ प्रांत प्रचारक ने की अंशदान की अपील
Ramjanmabhoomi:Shri Alok Kumar, International Working President, VHP, speaks on need for Ram Temple
अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर नींव की खोदाई के साथ मंदिर का निर्माण आरंभ, फरवरी से लगेंगे पत्थर

अयोध्या-रामनगरी का विहंगम दृश्य

Source – Amar Ujala

अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि के 70 एकड़ परिसर के चारों तरफ की अयोध्या को भव्य रूप देने की कवायद तेज हो गई है। श्रीराम जन्मभूमि के चारों तरफ के विकास का खाका तैयार करने में शासन-प्रशासन की टीम जुटी हुई है। प्रयास है कि अयोध्या आने वाले पर्यटकों को रामलला सहित अन्य मंदिरों में सुलभ दर्शन व परिक्रमा में कहीं कोई दिक्कत न आए। योजनाओं को अतिशीघ्र अमली जामा पहनाया जाए इसलिए कमिश्नर अब हर माह अलग से अयोध्या के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।
राममंदिर के निर्माण की कवायद अब तेज हो चली है तो इसके साथ ही अयोध्या सहित रामजन्मभूमि के आस-पास के क्षेत्रों के विकास को लेकर भी मंथन तेज हो गया है। रामजन्मभूमि जाने वाले मार्गों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य प्राथमिकता में है। अयोध्या-फैजाबाद मुख्य मार्ग गेट नंबर 3 से श्रीराम जन्मभूमि पहुंच मार्ग का सुधार/मरम्मत कार्य तेजी से कराए जाने का निर्देश दिया गया है।

इस मार्ग का करीब सात मीटर चौड़ीकरण किया जाना है। माना जा रहा है कि राममंदिर निर्माण शुरू होने के साथ अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ेगी तो उन्हें इसी मार्ग से राममंदिर दर्शन के लिए प्रवेश दिया जाएगा। इसलिए इस मार्ग का चौड़ीकरण प्राथमिकता में है। इसके साथ ही साथ राममंदिर के आस-पास के इलाकों को खासकर रामकोट के क्षेत्र को भव्यता देने की भी योजना बन रही है। कनकभवन, हनुमानगढ़ी, दशरथमहल जाने वाले मार्गों को पिंक सैंड स्टोन पत्थरों से भव्यता प्रदान किया जाएगा इसका कार्य शुरू कर दिया गया है।
अयोध्या में परिक्रमा का बहुत ही महत्व है। यहां चौदहकोसी, पंचकोसी परिक्रमा करने लाखों श्रद्धालु आते हैं तो हर माह की एकादशी को साधु-संत एवं गृहस्थ पांच कोस की परिक्रमा करते हैं। इसको देखते हुए अतिशीघ्र परिक्रमा मार्गों का सुदृढ़ीकरण कार्य प्रस्तावित है। लोक निर्माण विभाग द्वारा पंचकोसी व चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग के सुदृढ़ीकरण का कार्य जोरों पर चल रहा है। जिसमें पंचकोसी मार्ग के सात किमी. स्थित ब्रहमकुंड एवं दशरथ कुंड के पास 1.13 किमी. लंबाई, 4600 वर्गमीटर में मार्ग के किनारे पटरियों पर इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाने का कार्य स्वीकृति है। जिसके सापेक्ष लगभग 3650 वर्गमीटर में कार्य पूर्ण है शेष कार्य प्रगति पर है।
अयोध्या। कमिश्नर एमपी अग्रवाल ने शुक्रवार को राम जन्मभूमि मंदिर एवं उसके आसपास तथा अयोध्या धाम के समग्र विकास की योजनाओं की समीक्षा की। इसमें अरबों रुपये से अयोध्या को सजाने संवारने की योजनाओं की अब नई डेडलाइनतय की गई है। मंडलायुक्त ने सभी विभागों से हर हाल में फरवरी माह तक अधूरे काम पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। कहा कि अयोध्या से संबंधित विकास कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाय और अनावश्यक रूप से विलंब न किया जाय इसकी प्रत्येक माह समीक्षा की जायेगी।
उन्होंने बैठक में अयोध्या पुनर्गठन सीवरेज योजना, अयोध्या नगर की सीवर योजना फेज-2, अयोध्या पेयजल योजना, फैजाबाद नगर में फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट योजना, अयोध्या में दशरथ महल सत्संग भवन, यात्री सहायता केन्द्र, क्वीन हो मेमोरियल पार्क, रामकथा पार्क विस्तारीकरण, रामकथा गैलरी, अयोध्या स्ट्रीट रेजुवेंशन के अंतर्गत फुटपाथ के नवीनीकरण कार्य, घाटों के सौंदर्यीकरण, अयोध्या नगर के अंतर्गत राम जन्मभूमि परिसर के पास पहुंचने वाले विभिन्न मार्गों का मरम्मत, विस्तारीकरण, अंतर्राष्ट्रीय रामलीला केंद्र, थीम पार्क, अयोध्या भजन संध्या स्थल, अंतर्राष्ट्रीय मीडिया सेंटर, अंतर्राष्ट्रीय रामलीला केंद्र आदि प्रमुख कार्योँ की समीक्षा की। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि जिन योजनाओं की वित्तीय स्वीकृति व बजट प्राप्त हो उसको गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में फरवरी माह तक पूरा किया जाए। आयुक्त ने बताया कि अयोध्या के विकास को लेकर जो योजनाएं बन रही हैं। इसका समन्वय करके कार्य किया जाना है, इसमें शासन एवं जिले से टाइम टू टाइम कार्य होना है।
– रामकथा पार्क का विस्तारीकरण 90 प्रतिशत
– रामायण सर्किट अयोध्या का निर्माण 70 प्रतिशत
– रामकथा गैलरी में पार्किंग का निर्माण प्रारंभ
– नया बस डिपो का निर्माण 95 प्रतिशत
– मल्टीलेबल कार पार्किंग 70 प्रतिशत पूर्ण
– परिक्रमा मार्ग पर टूरिस्ट शेल्टर का कार्य पूर्ण
– अंतर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में डिटिजल इंटरवेंसन का कार्य 80 प्रतिशत

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0