PHOTOS: अब आप भी शामिल हो सकते हैं रामलला की संध्या आरती में, ट्रस्ट की तरफ से प्रसाद भी होगा फ्री

रामलला की नगरी अयोध्या में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भक्तों को एक बड़ी सौगात दी है. अब श्रद्धालुओं को रामलला की संध्या आरती में शामिल होने

Fund Surrender Campaign:”Run 4 Ram” marathon on 14 February to support temple construction
भूमिपूजन के माध्यम से एक महान कार्य,संकल्प,इच्छा और सर्वजन भावना का श्रीगणेश भक्तों,संत महात्माओं की इच्छा से निर्मित मन्दिर का अर्थ होगा भारत व विश्व का निर्माण-महंत नृत्य गोपाल दास
अयोध्या : पावन सरयू घाट पर पू. सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने की आरती

रामलला की नगरी अयोध्या में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भक्तों को एक बड़ी सौगात दी है. अब श्रद्धालुओं को रामलला की संध्या आरती में शामिल होने का मौका मिल सकेगा. हांलाकि सुरक्षा के मानकों को देखते हुए अभी 30 श्रद्धालुओं को ही हर रोज संध्या आरती में शामिल होने के लिए पास दिया जाएगा. यह पास राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ऑफिस से मिलेगा. जानें कैसे शामिल हो सकेंगे प्रभु श्रीराम की संध्या आरती में..

 

जो पहले आएगा उसे मिलेगा पास

पास के लिए ”फर्स्ट कम, फर्स्ट सर्व” का रूल अपनाया जाएगा. यानि जो पहले पहुंचेगा उसे पहले पास मिल जाएगा. अभी राम लला की आरती के लिए कोई ऑनलाइन सुविधा शुरू नहीं की गई है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र का कहना है कि ट्रस्ट के गठन के बाद राम भक्तों की सुविधाओं का चिंतन शुरू किया गया था. पहले तीर्थ यात्रियों को दूर से रामलला के दर्शन होते थे.

दर्शन मार्ग पर नहीं होगी किसी मौसम से परेशानी

ट्रस्ट ने रामलला को अस्थाई मंदिर में स्थापित करके दूरी को कम किया. अब नजदीक से रामलला के दर्शन किए जा सकते हैं. अंदर सर्दी, गर्मी, बरसात तीनों से सुरक्षित रखने के लिए यात्री मार्ग पर पीवीसी सेट लगाकर पूरे दर्शन मार्ग को सुरक्षित किया गया. साथ ही तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने विभिन्न उत्सवों पर रामलला की पूजा-अर्चना और प्रसाद को लेकर भी सुधार किया है.

30 श्रद्धालुओं को दिया जाएगा पास

इसके बाद राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने विचार किया कि राम लला की आरती में श्रद्धालु भी शामिल हों. इसके लिए सुरक्षा को देखते हुए भक्तों को रामलला की संध्या आरती में शामिल होने का अवसर प्रदान किया गया है. वर्तमान में कोरोना काल को देखते हुए 30 श्रद्धालुओं को पास दिया जा रहा है. पास लेकर श्रद्धालुओं को शाम 6:00 बजे राम जन्मभूमि पर पहुंचना होगा और वे 6:15 पर होने वाली संध्या आरती का आनंद भक्ति भाव से ले सकेंगे.

कोरोना को देखते हुए लिया गया फैसला

परिसर में रामलला के सामने 70 लोगों के बैठने की व्यवस्था है, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से और कोरोना को देखते हुए अभी 30 श्रद्धालुओं को ही आरती के लिए पास दिया जाएगा. राम जन्म भूमि ट्रस्ट इस पास के साथ प्रसाद भी नि:शुल्क उपलब्ध कराएगा.

दर्शन करने आएं तो न लाएं ये चीजें

राम लला की आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना होगा. श्रद्धालु अपने साथ मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सामान, पेन, घड़ी, कंघा, आदि नहीं ले जा सकेंगे. 6:15 पर आरती शुरू होने के बाद भक्त 6:45 पर आरती के समाप्त होने तक रामलला के सामने रह सकते हैं. उसके बाद श्रद्धालु दर्शन मार्ग क्रॉसिंग 2 बैरियर से वापस जाएंगे.

भक्तों को मिलेगा नि: शुल्क प्रसाद

आगे चल कर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट आरती के लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है. जिसमें प्री-बुकिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी. ट्रस्ट के संज्ञान में आया है कि कुछ लोग रामलला के प्रसाद के लिए पैसे ले रहे हैं, लेकिन यह गलत है. सही बात यह है कि रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट नि:शुल्क प्रसाद प्रदान कर रहा है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0