विश्व हिंदू परिषद के बैनर तले आरंभ होगा श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का निधि समर्पण अभियान : सुनील जसवाल

विश्व हिंदू परिषद श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के निधि समर्पण अभियान हिमाचल प्रदेश में 15 जनवरी से आरंभ होकर 27 फरवरी तक चलेगा । यह जानकारी प्र

अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर 36 से 39 महीने में पूरा होगा, बिना लोहे के उपयोग के पत्‍थरों से बनेगा मंदिर
भव्य राम मंदिर निर्माण में निभाएं भूमिका
प्रेस वक्तव्य: एक सशक्त व गौरव शाली भारत का आधार बनेगा श्री राम मंदिर: डॉ सुरेन्द्र जैन नई दिल्ली, अगस्त 1, 2020

विश्व हिंदू परिषद श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के निधि समर्पण अभियान हिमाचल प्रदेश में 15 जनवरी से आरंभ होकर 27 फरवरी तक चलेगा । यह जानकारी प्रांत सह मंत्री और प्रांत अभियान प्रमुख सुनील जसवाल ने बिलासपुर में पत्रकारों को दी ।

इस अवसर पर उनके साथ अजय सिंह सह प्रभारी, शिवकुमार नडडा जिला बिलासपुर प्रभारी, दिनेश पंडित सह प्रमुख जिला बिलासपुर, वित्त सह प्रमुख प्रदेश तुषार डोगरा, प्रचारक प्रताप, नीरज जसवाल जिला महामंत्री, तरुण टाडू नगर संयोजक,भी उपस्थित रहे।

सुनील जसवाल ने अपने संबोधन में कहा कि बाबर की सेनाओं ने 492 वर्ष पूर्व राम जन्मभूमि पर स्थित मंदिर को तोड़कर बाबरी मस्जिद का निर्माण किया था। इसके लिए 1984 में राम जन्मभूमि आंदोलन आरंभ हुआ। उसके पश्चात रामजानकी यात्रा व शिला पूजन जैसे कार्यक्रम भी आम जनता से जुड़े रहे। 6 नवंबर दिसंबर 1992 में इस बाबरी मस्जिद के ढांचे को गिराया गया और उसके बाद मामला न्यायालय में चला गया। 9 नवंबर 2019 को न्यायालय का आदेश आया कि मंदिर का निर्माण किया जा सकता है उसी के तहत एक ट्रस्ट का गठन किया गया जिसके अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास जी को बनाया गया।

उन्होंने कहा कि हिंदू आस्था के प्रतीक भव्य मंदिर को बनाने के लिए धन की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए पूरे प्रदेश में यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 108 एकड़ में एक मंदिर परिसर का निर्माण होगा। वही 2.7 एकड़ में मंदिर बनेगा जिसमें पुस्तकालय, थिएटर, संग्रहालय तथा लगभग 5000 लोगों के रहने की व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस मंदिर के निर्माण के लिए गुलाबी पत्थर का प्रयोग किया जा रहा है। सीमेंट और स्टील का उपयोग नहीं होगा और लगभग 1000 वर्षों की मजबूती प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि कई तकनीकी कंपनियां इस मंदिर निर्माण की योजना में सहयोग कर रही है जिनमें लार्सन एंड टर्बो, आईआईटी रुड़की और चेन्नई सेंट्रल रिसर्च बिल्डिंग इंस्टिट्यूट तथा टाटा के कुछ वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हर हिंदू की सहभागिता इस मंदिर निर्माण में हो इसलिए अभियान चलाया जा रहा है जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मार्गदर्शन में विश्व हिंदू सेना विश्व हिंदू परिषद के बैनर तले चलेगा और हर राम भक्त की भागीदारी इसमें तय की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश के सभी गांव में यह अभियान चलेगा और 10 रूपए से लेकर अधिकतम राशि तक यह निधि समर्पण करवाया जाएगा ताकि इसे जन जन का आंदोलन बनाया जा सके और भव्य मंदिर का निर्माण किया जा सके।
बिलासपुर जिले में यह अभियान 23 जनवरी से आरंभ होगा।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0